बैंक अकाउंट नहीं तो क्या, प्रीपेड कैश कार्ड से कीजिए शॉपिंग

अगर आपके पास कोई बैंक अकाउंट नहीं है, कोई डेबिट-क्रेडिट कार्ड नहीं है और आप ऑनलाइन या कार्ड स्वैप कर खरीददारी करने की चाहत रखते हैं, तो प्रीपेड कैश कार्ड आपकी यह हसरत पूरी कर सकता है।

यह कार्ड न सिर्फ खरीदारी में, बल्कि आपके बिजली, पानी, टेलीफोन बिल और मोबाइल रिचार्ज भी करने की सुविधा प्रदान करता है। प्रीपेड कैश कार्ड की सुविधा के लिए उपभोक्ता को फोटो पहचान और आवासीय प्रमाण-पत्र देकर एक साधारण केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होती है। उपभोक्ता को इस सुविधा के लिए मामूली फीस चुकानी होती है।

देश में प्रीपेड कैश कार्ड सुविधा प्रदान करने वाली एक ऐसी ही गैर बैंकिंग कंपनी इट्जकैश के वाइस प्रेसिडेंट और प्रमुख (मार्केटिंग) मुदित भटनागर बताते हैं कि इस तरह की कार्ड सुविधा खासकर उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी हैं, जिनके पास किसी वजह से खुद के नाम बैंक अकाउंट नहीं हैं।

वह रोज कमाई करते हैं, लेकिन रोज के कमाए पैसे रखने के लिए उनके पास विकल्प नहीं होते। ऐसे में इस तरह के कार्ड करोड़ों लोगों को बड़ी राहत भी देते हैं और उन्हें डेबिट कार्ड के इस्तेमाल जैसी सुविधा भी प्रदान करता है। उन्होंने बताया कि देश में एटीएम की संख्या और उसकी पहुंच जैसे-जैसे बढ़ेगी, प्रीपेड कैश कार्ड को लोग उतनी तेजी से अपना सकेंगे।

भारत में इस समय देश में 1.70 करोड़ प्रीपेड कैश कार्ड के सक्रिय उपभोक्ता हैं। वर्ष 2012-13 के दौरान प्रीपेड कार्ड से 7,922 करोड़ रुपये का लेन-देन हुआ। भारत में प्रीपेड कैश कार्ड बैंक और कुछ गैर बैंकिंग कंपनियां उपलब्ध कराती हैं। बैंकिंग कंपनियों में एक्सिस बैंक की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा 39 प्रतिशत है। जबकि गैर बैंकिंग कंपनी में इट्जकैश 22 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ आगे है।

नया विकल्प
-प्रीपेड कार्ड से आप ऑनलाइन शॉपिंग, रेल-हवाई यात्रा टिकट की बुकिंग कर सकते हैं
-इस कार्ड को प्रतिदिन की कमाई करने वाले से लेकर कॉलेज छात्र भी इस्तेमाल कर सकते हैं
-कुछ विशेष तरह के प्रीपेड कैश कार्ड से एटीएम से नगद निकासी भी की जा सकती है
-प्रीपेड कैश कार्ड देश भर में लोगों को रोजगार के अवसर भी प्रदान करता है

डेबिट कार्ड से कितना अलग
डेबिट कार्ड आपके बचत खाते से जुड़ा होता है, जबकि प्रीपेड कैश कार्ड का आपके किसी भी तरह के बैंक खाता के होने या न होने से कोई संबंध नहीं होता है। यह आपके द्वारा किया गया पूर्व भुगतान कैश कार्ड होता है।